×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     School      College      University      Exam      Result      Post Anything
Tuesday, Jul 23, 2024,

Education / Post Anything / India / Delhi / New Delhi
NSP Scholorship Scheme

By  AgcnneduNews... /
Wed/Jul 03, 2024, 04:24 AM - IST -93

  • जिन छात्रों ने 2023-24 के लिए एनएसपी पर आवेदन किया है, उन्हें पोर्टल के माध्यम से ओटीआर/संदर्भ संख्या आवंटित की गई है।
  • केन्‍द्रीय क्षेत्र की ‘नेशनल मीन्‍स-कम-मैरीट स्‍कॉलरशिप स्‍कीम’ (एनएमएमएसएस) आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई।
New Delhi/

दिल्ली/वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) एप्लिकेशन, जिसमें नया होम पेज, नया मोबाइल ऐप और अपडेटेड वेब वर्जन शामिल है, शुरू किया गया है और अब यह लाइव है और आम लोगों के लिए उपलब्ध है, जिससे छात्र आसानी से नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर ओटीआर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ओटीआर सहित एनएसपी एप्लिकेशन, अत्याधुनिक तकनीकों का लाभ उठाता है और एक बेहतर यूजर इंटरफेस का दावा करता है। एनएसपी पोर्टल अब एक बार के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ नई और नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के लिए भी खुला है।

नए और नवीनीकरण वाले आवेदन जमा करने के लिए एनएसपी पर ओटीआर की आवश्यकता होती है। ओटीआर मॉड्यूल पूरे वर्ष छात्रों के लिए उपलब्ध रहेगा। ओटीआर एक अद्वितीय 14-अंकीय संख्या है जो आधार/आधार नामांकन आईडी (ईआईडी) के आधार पर जारी की जाती है। एनएसपी पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए ओटीआर की आवश्यकता होती है। ओटीआर के सफल समापन पर, एक ओटीआर_आईडी जारी की जाएगी जो छात्र के पूरे शैक्षणिक जीवनचक्र के लिए वैध रहेगी। आवेदन जमा करने पर, सिस्टम ओटीआर_आईडी के लिए एक आवेदन आईडी तैयार करेगा। सिस्टम यह सुनिश्चित करेगा कि किसी भी समय एक ओटीआर_आईडी के लिए एक से अधिक आवेदन_आईडी सक्रिय न रहें। छात्रों द्वारा एनएसपी पर 2024-25 के लिए एनएमएमएसएस के लिए नए/नवीनीकरण आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है।

जिन छात्रों ने 2023-24 के लिए एनएसपी पर आवेदन किया है, उन्हें पोर्टल के माध्यम से ओटीआर/संदर्भ संख्या आवंटित की गई है और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया गया है। 2023-24 के लिए एनएसपी पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए ओटीआर से संबंधित निर्देश इस प्रकार हैं:

ए. ओटीआर नंबर प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए निर्देश।

  1. एनएसपी ने पहले शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में चेहरा-प्रमाणीकरण सेवा शुरू की थी और छात्रों के लिए अपना चेहरा प्रमाणीकरण करना वैकल्पिक था। 
  2. एनएसपी ने उन छात्रों के लिए ओटीआर नंबर तैयार किया है, जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में चेहरा-प्रमाणीकरण कराया है और इसे आवेदक को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेज दिया गया है।
  3. जिन विद्यार्थियों को ओटीआर नंबर प्राप्त हो गया है, वे एनएसपी पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं।
  4.  यदि छात्र को एसएमएस के माध्यम से ओटीआर नंबर प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसे एनएसपी पर उपलब्ध "अपना ओटीआर जानें" का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।

बी. संदर्भ संख्या प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए निर्देश।    

  1. एनएसपी ने उन छात्रों को संदर्भ संख्या आवंटित की है जिन्होंने ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पूरा कर लिया है और शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में अपना चेहरा-प्रमाणीकरण पूरा नहीं किया है।
  2. ओटीआर नंबर अब एनएसपी पर चेहरा प्रमाणीकरण पूरा करके प्राप्त किया जा सकता है।
  3. ओटीआर नंबर जनरेट करने के लिए निम्नलिखित चरण आवश्यक हैं:

ए. एंड्रॉइड डिवाइस पर आधार फेस आरडी सेवाएं डाउनलोड और इंस्टॉल करें। (लिंक: https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.facerd)

बी. गूगल प्ले स्टोर से एनएसपी ओटीआर ऐप डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें (लिंक: https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.scholarships.nspओटीआर &pli=1)

सी. मोबाइल ऐप खोलने के बाद लाल रंग से हाइलाइट किए गए “eKYC विद FaceAuth” विकल्प को चुनें।

एनएसपी पोर्टल पर एनएमएमएसएस के लिए सत्यापन के दो स्तर हैं: स्तर-1 सत्यापन संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) द्वारा किया जाता है और स्तर-2 सत्यापन जिला स्तरीय नोडल अधिकारी (डीएनओ) द्वारा किया जाता है। आईएनओ स्तर (एल1) सत्यापन की अंतिम तिथि 15 सितम्‍बर 2024 है और डीएनओ स्तर (एल2) सत्यापन की अंतिम तिथि 30 सितम्‍बर 2024 है।

केन्‍द्रीय क्षेत्र की ‘नेशनल मीन्‍स-कम-मैरीट स्‍कॉलरशिप स्‍कीम’ (एनएमएमएसएस) आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई, ताकि आठवीं कक्षा में उनकी पढ़ाई छूटने की समस्या को रोका जा सके और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के तहत हर साल नौवीं कक्षा के चयनित छात्रों को एक लाख नई छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं और राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में अध्ययन के लिए दसवीं से बारहवीं कक्षा में उनकी पढ़ाई जारी रखी/नवीनीकृत की जाती है। एनएमएमएसएस योजना राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर उपलब्ध है।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok